RRB ALP Result 2018: जल्द खत्म होगा रेलवे एएलपी परीक्षा परिणाम का इंतजार

कोई टिप्पणी नहीं



RRB ALP, Technician Result 2018: असिस्टेंट लोको पायलट (एएलपी) और टेक्नीशियन के 64000 पदों पर नियुक्ति के लिए आयोजित हुई भर्ती परीक्षा (फर्स्ट स्टेज सीबीटी) के नतीजे बहुत जल्द जारी हो सकते हैं। आरआरबी एएलपी व टेक्नीशियन भर्ती परीक्षा परिणाम 2018 जारी होते ही 47 लाख परीक्षार्थियों का इंतजार खत्म हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नतीजे 31 अक्टूबर के आसपास घोषित किए जा सकते हैं।

कुल वैकेंसी के 15 गुना उम्मीदवार चुने जाएंगे
फर्स्ट स्टेज सीबीटी का रिजल्ट आने के बाद सेकेंड स्टेज सीबीटी होगा। सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए कुल वैकेंसी के 15 गुना उम्मीदवारों को चुना जाएगा।
पूरे देश में 9 अगस्त से 4 सितंबर के बीच इन पदों पर भर्ती के लिए फर्स्ट स्टेज सीबीटी हुआ था। गौरतलब है कि ग्रुप सी (असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन) के करीब 47 लाख उम्मीदवारों ने परीक्षा दी थी। असिस्टेंट लोको पायलट व टेक्नीशियन की 66 हजार वैकेंसी है।




वैकेंसी बढ़कर हुई 64371
फरवरी में निकले नोटिफिकेशन में एएलपी व टेकनीशियन की 26,502 वैकेंसी थी। इसके बाद एएलपी और टेक्नीशियन की वैकेंसी 26,502 से बढ़ाकर 64371 कर दी गई। पहले कुल 26,502 वैकेंसी में 17,673 अस्सिटेंट लोको पायलट और 8,829 तकनीशियन की पोस्ट थी। अब एएलपी में 27795 और टेक्नीशियन में 36576 वैकेंसी हो गई हैं।




पहले स्टेज की परीक्षा क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार दूसरे स्टेज में बैठ पाएंगे। यह परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की होगी। पेपर दो भागों में बंटा होगा। पार्ट ए और पार्ट बी।

पार्ट A

पार्ट ए के लिए 90 मिनट का समय मिलेगा और इसमें 100 प्रश्न होंगे। इसे क्वॉलिफाई करने के लिए भी अनारक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को 40%, ओबीसी उम्मीदवारों को 30%, एससी को 30% और एसटी उम्मीदवारों को 25% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट ए में मैथ्स, रीजनिंग, जनरल साइंस, जीके/कंरट अफेयर से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे।

पार्ट B
पार्ट बी लिखने के लिए 1 घंटे का समय होगा। इममें कुल प्रश्नों की संख्या 75 होगी। पार्ट बी क्वॉलिफाई करने के लिए सभी श्रेणी के उम्मीदवारों 35% अंक हासिल करने होंगे। पार्ट बी में ट्रेड सिलेबस के प्रश्न आएंगे।

एएलपी और टेक्नीशियन पदों पर भर्तियों के लिए दो चरणीय परीक्षा (फर्स्ट स्टेज सीबीटी और सेकेंड स्टेज सीबीटी) कॉमन होगी। फर्स्ट स्टेज सीबीटी में सफल उम्मीदवारों को ही सेकेंड स्टेज सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने असिस्टेंट लोको पायलट के पद पर आवेदन किया है उन्हें सेकेंड स्टेज सीबीटी पास करने के बाद कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (एटी) देना होगा।

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

Please share your suggestions and feedback at businesseditor@intelligentindia.in