Intelligent India News हिन्दी

EVM हैकिंगः सैय्यद शुजा के हैकिंग के दावों को चुनाव आयोग ने खारिज किआ

Post By Editor Intelligent India · On जनवरी 21, 2019



भारत के निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की हैकिंग को लेकर किए गए ताज़ा दावों के बाद कहा है कि आयोग 'जिन ईवीएम का इस्तेमाल करता है, वो पूरी तरह सुरक्षित हैं.'

आयोग ने हैकिंग के दावों को खारिज करते हुए कहा है कि वो ये देख रहा है कि इस मामले में 'क्या कानूनी कार्रवाई हो सकती है.'

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में सोमवार को इंडियन जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन (आईजेए) के एक आयोजन में अमरीका स्थित एक कथित साइबर एक्सपर्ट ने दावा किया था कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है.केंद्र की एनडीए सरकार की अगुवाई कर रही भारतीय जनता पार्टी ने ईवीएम हैकिंग के दावों को लेकर कांग्रेस पर तीखा हमला किया है और कहा है कि चुनाव से पहले हार का ठीकरा ईवीएम पर फोड़ने की तैयारी की जा रही है.

लंदन के कार्यक्रम के दौरान कथित हैकर ने दावा किया कि वो भारत में चुनावों के दौरान ईवीएम हैक कर चुका है. हालांकि इन दावों के समर्थन में कोई प्रामाणिक सबूत सामने नहीं रखा गया.

 हलाकि एक्सपर्ट्स का कहना है की इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनें ऐसी Stand Alone मशीनें हैं, जिनमें किसी भी प्रकार के वायरलेस संचार के माध्यम से छेड़छाड़ नहीं की जा सकती !

सय्यद शुजा ने ये भी बताया की पिछले लोकसभा चुनावों में ईवीएम हैकिंग (EVM Hacking) की जानकारी होने के कारण भाजपा नेता गोपीनाथ मुंडे (Gopinath Munde) की हत्या का साइबर विशेषज्ञ द्वारा दावा किए जाने के बाद भाजपा नेता के भतीजे और राकांपा नेता धनंजय मुंडे (Dhananjay Munde) ने सोमवार को मामले की जांच रॉ (RAW) या उच्चतम न्यायालय (Supreme Court)  के न्यायाधीश से कराने की मांग की. महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता मुंडे ने अमेरिका में रह रहे भारतीय स्वयंभू साइबर विशेषज्ञ के दावे पर आश्चर्य जताया. उन्होंने कहा कि गोपीनाथ मुंडे (Gopinath Munde) से प्रेम करने वालों ने उनकी मृत्यु पर हमेशा सवाल उठाया है. उन्होंने पूछा है कि यह दुर्घटना थी या कोई साजिश. 2014 लोकसभा चुनाव में भाजपा को जीत मिलने के कुछ ही सप्ताह के भीतर दिल्ली में एक सड़क दुर्घटना में गोपीनाथ मुंडे (Gopinath Munde) की मृत्यु हो गई थी.

EVM हैकिंगः सैय्यद शुजा के हैकिंग के दावों को चुनाव आयोग ने खारिज किआ

0 Comment

64x64
64x64
Releted Article

About Me

Bipin Sasi is a technology executive and a seasoned Journalist fighting fake news in India. He try to verify the facts with technology and present the truth behind any news circulating in Indian Media.