सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

दो दिवसीय माता अनसूया मेला शुरू, 225 निसंतान दंपति करेंगे संतान प्राप्ति की कामना

गोपेश्वर। देवी भक्तों के जयकारों के बीच शक्ति शिरोमणि पुत्रदायिनी माता अनसूया मेला शुरू हो गया है। शनिवार को 225 बरोही (निसंतान दंपति) देव डोलियों के साथ अनसूया मंदिर पहुंचे। मेला शुभारंभ पर अलग-अलग गांवों से अनसूया गेट पर पहुंची देव डोलियों के अद्भुत मिलन से संपूर्ण मंडल घाटी भक्तिमय हो उठी। देर शाम तक निसंतान दंपतियों का अनसूया मंदिर पहुंचने का सिलसिला जारी था।
अनसूया गेट पर बदरीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट ने दो दिवसीय अनसूया मेले का शुभारंभ किया। अपराह्न तीन बजे सबसे पहले कठूड़ गांव की मां ज्वाला की डोली मंडल बाजार में पहुंची। इसके बाद ग्राम पंचायत खल्ला, बणद्वारा, देवलधार और सगर गांवों से भी ज्वाला मां की डोलियां अनसूया गेट पर पहुंचीं। यहां देव डोलियों ने भक्तों को दर्शन दिए। करीब आधा घंटे तक आचार्य ब्राह्मणों ने सभी देव डोलियों की एक स्थान पर पूजा की। शाम चार बजे देव डोलियों ने अनसूया माता मंदिर के लिए प्रस्थान किया। मान्यता है कि अपनी बहन अनसूया को मिलने के लिए क्षेत्र की मां ज्वाला दत्तात्रेय जयंती पर अनसूया मंदिर पहुंचती हैं। इस दौरान महिलाओं ने मांगल गीतों से मां अनसूया का आह्वान किया। बदरीनाथ विधायक महेंद्र भट्ट ने कहा कि अनसूया मेले के संरक्षण के लिए पूरा प्रयास किया जाएगा। उन्होंने विधायक निधि से अनसूया मंदिर में यात्री विश्राम गृह के लिए पांच लाख रुपये और जीआईसी बैरांगना में कंप्यूटर क्रय के लिए दो लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने अनसूया मंदिर तक चार किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए शासन से जल्द मंजूरी दिलाने का आश्वासन लोगों को दिया। देर शाम 225 बरोही (निसंतान दंपति) संतान प्राप्ति के लिए अनसूया मंदिर प्रांगण के एक कक्ष में पूजा के लिए बैठ गए। मान्यता है कि उन्हें सपने में माता अलग-अलग रूपों में दर्शन देती हैं, जिस बरोही को माता दर्शन दे देती हैं, वह चुपके से उठकर मुख्य मंदिर में पूजा के लिए पहुंच जाती है। जिस भी बरोही के स्वप्न में कन्या आएगी, तो उसे शुभ माना जाता है। अनसूया मंदिर के पुजारी डा. प्रदीप सेमवाल ने बताया कि गुजरात, मुंबई के साथ ही मैदानी क्षेत्रों से कई देवी भक्त माता अनसूया के दर्शनों को पहुंचे हैं। इस मौके पर अनसूया मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष बीएस झिंक्वाण, पूर्व अध्यक्ष कुंवर सिंह नेगी, पूर्व ब्लॉक प्रमुख भगत सिंह बिष्ट आदि मौजूद थे।

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Gujarat University Result: जारी हुआ एलएलबी का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

नई दिल्ली:

गुजरात यूनिवर्सिटी (Gujarat University) ने एलएलबी के विभिन्न सेमेस्टर का रिजल्ट (Gujarat University Result) जारी कर दिया है. उम्मीदवारों का रिजल्ट गुजरात यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट gujaratuniversity.ac.in पर जारी किया गया है. उम्मीदवार इस वेबसाइट पर जाकर ही अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बता दें कि एलएलबी की परीक्षाएं पिछले साल आयोजित की गई थी. उम्मीदवार नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.


आपको बता दें कि कई बार वेबसाइट क्रैश हुई है, ऐसे में हो सकता है कि ये लिंक न खुले. ऐसे में आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलों कर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

Gujarat University LLB 2018 Result ऐसे करें चेक


स्टेप 1: उम्मीदवार अपना रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट gujaratuniversity.ac.in या http://www.gujaratuniversity.org.in/result_e/result/result.html पर जाएं.
स्टेप 2: वेबसाइट पर दिए गए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
स्टेप 3: अपना LLB का सेमेस्टर चुने.
स्टेप 4: अब रिजल्ट की पीडीएफ आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगी.
स्टेप 5: आप इस पीडीएफ को डाउनलोड कर सकते हैं.

RRB Group D result: खत्म होने वाली इंतजार की घड़ी, आने वाला है ग्रुप डी परिणाम

RRB Group D results 2018-19: रेलवे भर्ती बोर्ड अब किसी भी समय आरआरबी ग्रुप डी परिणाम घोषित कर सकता है। रिजल्ट की घोषणा क्षेत्रीय आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट्स पर की जाएगी। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आरआरबी ग्रुप डी रिजल्ट की घोषणा आज (16 फरवरी) या कल (17 फरवरी) में हो सकती है। यही नहीं अगले सप्ताह तक आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा के अगले चरण पीईटी (शारीरिक दक्षता परीक्षा) के प्रवेश पत्र भी जारी हो सकते हैं।

इंडियन एक्सप्रेस डॉट कॉम पर प्रकाशित खबर के मुताबिक आआरबी के अधिकारी ने कहा है कि रेलवे भर्ती बोर्ड ग्रुप डी के नतीजे 16 फरवरी यानी आज जारी कर सकता है। नतीजे क्षेत्रीय रेलवे भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर रात 11 बजे से उपलब्ध हो सकते हैं। यह भी कहा गया है कि अगले सप्ताह से पीईटी के एडमिट कार्ड जारी हो सकते हैं। रेलवे ग्रुप डी की सीबीटी परीक्षा 17 सितंबर से शुरू हुई थी और 17 दिसंबर तक चली। 63 हजार पदों पर भर्ती के लिये इस परीक्षा में 1.89 करोड़ उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। 1.89 करोड़ उम्मीदवारों को अब रिजल्ट का इंतजार है।




स्टेप 1- अपने आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। आ…

पुलवामा से ठीक पहले, उसी पैटर्न पर ईरान में भी हमला, 27 सैनिकों की मौत

जम्मू कश्मीर के पुलवामा हमले के ठीक कुछ घंटों पहले ईरान में भी आतंकियों ने रेवोलुशनरी गार्ड की बस पर आत्मघाती हमला किया था. इस हमले में ईरान के 27 जवानों की मौत हो गई. जबकि 13 घायल हैं. बताया जा रहा है कि ईरानी जवान सीमा पर गश्ती के बाद लौट रहे थे तभी हमला हुआ.

ईरान में यह आत्मघाती हमला खश-जाहेदान रोड पर हुआ. यह ठीक पुलवामा में सेना पर हमले के पैटर्न पर हुआ. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स कर्मी सीमा पर गश्ती के बाद लौट रहे थे तब खश-जाहेदान रोड पर बस के साथ एक कार चलने लगी. जो विस्फोटकों से भरी हुई थी. तभी बस में कार आ घुसी और जोरदार धमाका हुआ. इस हमले में 27 सैनिक मारे गए और 13 घायल हो गए!

IRAN की समाचार एजेंसी IRNA के अनुसार, जैश अल-अदल या सेना के एक अलगाववादी समूह ने न्याय का दावा किया है।
यह घटना पाकिस्तान और अफगानिस्तान के साथ ईरान की अस्थिर सीमा के पास एक रेगिस्तानी सड़क पर हुई थी, जहां समूह को संचालित करने के लिए जाना जाता है। यह दो दिन बाद आता है जब ईरान ने इस्लामी क्रांति की 40 वीं वर्षगांठ को चिह्नित किया।
ट्रक को विस्फोटकों से भरा गया था जब उसमें "…