योगी बरसाना में होली खेलने गये, ईद मनाने के सवाल पर कहा – मैं हिन्दू हूं


Lathmar Holi खेलने के लिए बरसाना में सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मथुरा में श्रीकृष्ण जन्म भूमि के दर्शन किया। मुख्यमंत्री बनने के बाद पहली बार वह श्रीकृष्ण जन्म भूमि पर गये है। मीडिया से बात करते हुए उन्होने कहा कि यह स्थल पर्यटन की दृष्टी से बहुत ही महत्वपूर्ण है। जब मीडिया ने अयोध्या में दिवाली और मथुरा में होली मनाने का सवाल किया तो उन्होने कहा कि मैं एक हिन्दू हूं और हर एक को अपनी अपनी आस्था को व्यक्त करने का पूरा पूरा अधिकार है। बता दें कि योगी यहां पर Lathmar Holi खेलने के लिए आये हुए है।
धार्मिक स्वतन्त्रता का अधिकार मुझे भी

मुझे सरकार चलाते हुए लगभग 1 साल हो गये है और मैने किसी को न तो ईद मनाने और न ही क्रिसमस मनाने से रोका है। अपनी अपनी अस्था को व्यक्त करने के लिए हर एक व्यक्ति स्वतंत्र है। धार्मिक स्वतन्त्रता का अधिकार भारत के अंदर हर एक को मिला है। इसलिए मुझे लगता है कि यह अजादी मुझे भी मिली है। मुझे अपनी परंपरा पर गर्व है।


पर्यटन को बढ़ावा देना

सीएम योगी ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ऐसा कर रहा हूं। अयोध्या में दीपावली, मथुरा में होली, काशी में देव दीपावली और चित्रकूट में राम मेला उत्सव मनाया जायेगा। बीजेपी के प्रवक्ता राकेश त्रिपाठी ने बताया कि यह रंगों का त्यौहार, खुशियों का त्यौहार है और इस पर्यटन से जोड़ने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने यह कदम उठाया है। हम चाहते हैं कि हमारी संस्कृति और उत्सव को और अधिक बढ़ाया जाये। यूपी के कैबिनेट मंत्री ने कहा कि होली के त्यौहार के द्वारा हम मथुरा को प्रमोट करना चाहते है ताकि यहा पर और अधिक पर्यटक घुमने के लिए आये।

बता दें कि योगी आदित्यनाथ रसोत्सव 2018 को मनाने के लिए शुक्रवार को मथुरा पहुंचे थे। वे वहां पर बरसाने में लठमार होली (Lathmar Holi) भी खेलने वाले है। इससे पहले अयोध्या में वे दीपावली भी मना चुके है। वहां पर सीए योगी एक गैस प्लांट का भी उद्घाटन करेंगे। उसके बाद बिहारी इंटर कॉलेज कैंपस में आयोजित जनसभा को संबोधित करेंगे। बताया जा रहा है कि सीएम मनोहर लाल खट्टर भी वहां पर मौजूद रहेंगे। कुछ सुत्रों से ज्ञात हुआ है कि हेमा मालिनी की डांस परफॉर्मेंस भी वहां पर होगी तथा इसके बाद सूफी गायक कैलाश खेर का प्रोग्रम भी रखा गया है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बरसाना में Lathmar Holi खेलने के लिए फूलों से बने 6 हजार लीटर रंग का इस्तेमाल किया जायेगा। मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने कहा है कि सीएम का स्वागत 101 ढोल नगाड़ों के साथ किया जायेगा। बताया जा रहा है कि इस मौके पर लगभग एक लाख से ज्यादा लोग बरसाना पहुंचेंगे। यूपी के पूरी कैबिनेट को होली में सम्मिलित होने का न्योता दिया गया है। उन्होने यह भी कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए ऐसा किया जा रहा है।